चीन से लौटा युवक 12 दिन बाद कानपुर में पकड़ा गया, केंद्र सरकार ने दिए थे ट्रैकिंग के आदेश

कानपुर, जेएनएन। कोरोना वायरस को लेकर देश में खलबली मची है, और इसके बावजूद चीन से आने वालों की स्क्रीनिंग में चूक हो रही है। 12 दिन पहले चीन से आया एक युवक बिना स्क्रीनिंग के गुम हो गया तो केंद्रीय स्तर पर खलबली मच गई। केंद्र सरकार ने उसकी ट्रैकिंग के आदेश जारी कर दिए, काफी मशक्कत के बाद युवक को कानपुर में पकड़ा जा सका है। स्वास्थ्य विभाग की सर्विलांस टीम ने पकड़े जाने के बाद उसकी स्क्रीनिंग कराकर वापस भेज दिया है।

नानजिंग में नौकरी करता है युवक

कोलकाता निवासी 32 वर्षीय युवक चीन के जियांगसु राज्य की राजधानी नानजिंग में नौकरी करता है, जो संक्रमित क्षेत्र गुहान से लगभग 500 किलोमीटर की दूरी पर है। वह चीन से 12 दिन पहले आया है, केंद्र सरकार उसकी ट्रैकिंग करा रही है, लेकिन वह कहीं पकड़ में नहीं आया। वह कोलकाता से कर्नाटक, वहां से केरल और तीन दिन पहले लखनऊ एयरपोर्ट पर उतरा।

कल्याणपुर में शादी समारोह में आया था

लखनऊ से सड़क मार्ग से शहर के कल्याणपुर में वैश्य परिवार में शादी समारोह में शामिल होने के लिए परिवार समेत आया था। उसके आने की सूचना मिलते ही सीएमओ डॉ. अशोक शुक्ला ने जिला सर्विलांस इकाई को सक्रिय कर दिया। जिला महामारी वैज्ञानिक डॉ. देव सिंह की अगुवाई में टीम सक्रिय हो गई। टीम ने युवक एवं उसके परिवार को ट्रैक कर लिया। उसे निगरानी में लेकर पूरी स्क्रीनिंग कराई और पूरी केस हिस्ट्री ली गई। इसके बाद उसे कोलकाता वापस भेज दिया। उसे न किसी प्रकार का कोई संक्रमण है और न ही दिक्कत।

स्क्रीनिंग में नहीं मिले लक्षण

जिला महामारी वैज्ञानिक डॉ. देव सिंह के मुताबिक युवक कई जगह से घूमते हुए शहर आया था। चीन से आने के बाद युवक एवं उसके परिवार को कोई दिक्कत नहीं है, फिर भी 28 दिनों तक डॉक्टरों की निगरानी में रहना चाहिए। वह कैसे घूम रहा था, इसके लिए शासन को लिखा है। यहां उसकी पूरी स्क्रीनिंग कराई तो उसमें किसी प्रकार का कोई लक्षण नहीं मिला है।

पहले भी आ चुका एक परिवार

आर्यनगर निवासी एक परिवार दो हफ्ते पहले चीन से यहां आ चुका है। स्वास्थ्य विभाग ने उनके घर जाकर जांच की थी। सभी सदस्य पूरी तरह स्वस्थ मिले थे|

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *