हेट स्पीच पर सुनवााई के लिए SC राजी, 3 BJP नेता के खिलाफ FIR दर्ज करने की मांग

नई दिल्ली [माला दीक्षित]। Delhi Violence: उत्तर दिल्ली में हुई हिंसा मामले में दायर उस याचिका पर सुनवाई के लिए सुप्रीम कोर्ट राजी हो गया है, जिसमें उन्होंने भड़काऊ भाषण देने पर भाजपा नेता कपिल मिश्रा, अनुराग ठाकुर और प्रवेश वर्मा के खिलाफ FIR दर्ज करने की मांग की है।

गौरतलब है कि इससे पहले राऊज एवेन्यू कोर्ट में सोमवार सुबह केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर, कपिल मिश्रा और सांसद प्रवेश वर्मा के खिलाफ केस दर्ज करने की अर्जी पर सुनवाई। सुनवाई के दौरान राऊज एवेन्यू कोर्ट ने आदेश 23 अप्रैल के लिए टाल दिया है।

बता दें कि शेख मुज्तबा फारुख समेत 10 लोगों ने उत्तर पूर्व दिल्ली में हुई हिंसा को लेकर सुप्रीम कोर्ट में जनहित याचिका दाखिल की है। याचिका में भाजपा नेता कपिल मिश्रा (Kapil mishra), अनुराग ठाकुर (Anurag thakur) और प्रवेश वर्मा (Pravesh verma) के अलावा उन सभी लोगों पर तत्काल मामला दर्ज करने की मांग की है।

सुनवाई के दौरान कॉलिन गोंजाल्विस ने जल्द सुनवाई की मांग करते कहा कि हर रोज लोग मर रहे हैं, लेकिन HC ने सुनवाई 6 हफ्ते के लिए टाल दी। इस पर सीजेआइ ने कहा कि हम आपकी बात सुनेंगे, पर हमारी सीमाएं समझिए। हम हिंसा को कैसे रोक सकते हैं? कोर्ट का काम बाद का है, लेकिन ऐसा माहौल बना दिया गया है, जैसे कोर्ट ही इसके लिए जिम्मेदार हो।

दायर अर्जी में दिल्ली से बाहर के अधिकारियों वाली SIT द्वारा जांच कराने और क़ानून व्यवस्था सुनिश्चित रखने के लिए आर्मी तैनात किए जाने की भी मांग की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *